You are currently viewing गया के 10 विधानसभा क्षेत्रों में कई सीटों पर तीन दशकों की विधायकी बचाने की चुनौती

गया के 10 विधानसभा क्षेत्रों में कई सीटों पर तीन दशकों की विधायकी बचाने की चुनौती

बेलागंज विधानसभा क्षेत्र में निवर्तमान जदयू विधायक तथा बिहार जदयू युवा अध्यक्ष अभय कुमार सिन्हा का मुकाबला यहां से करीब 30 वर्षों से राजद के विधायक एवं पूर्व मंत्री रहे सुरेंद्र प्रसाद यादव से होना तय है ।

गया टाउन शहरी निर्वाचन क्षेत्र में सीधी टक्कर करीब 30 वर्षों से प्रतिनिधित्व कर रहे तथा राज्य के कबीना मंत्री एवं भाजपा प्रत्याशी प्रेम कुमार का सीधा मुकाबला महागठबंधन के इंडियन नेशनल कांग्रेस प्रत्याशी नगर निगम उपाध्यक्ष अखौरी ओंकार नाथ उर्फ मोहन श्रीवास्तव से होता दिख रहा है ।

निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान कराने के उद्देश्य से गया जिला अधिकारी सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी अभिषेक सिंह ने जिले के सभी 10 विधानसभा सीटों में सभी बूथों पर दो महिला मतदानकर्मी, गया नगर में सभी बूथों पर महिला मत कर्मी एवम् आदर्श मतदान बूथों को लाल रंग और आकर्षक ढंग से सज्जित कर सभी सुविधाओं के साथ व्यवस्था करने का निर्देश दिया है । इन सभी बूथों की देखरेख हेतु प्रेक्षक, पुलिस प्रेक्षक, व्यय प्रेक्षक एवं सीआरपीएफ के जवान कमान संभाल चुके हैं । इस बीच इस बार के चुनाव में ढेर सारी नई-नई पार्टियों के गठन एवं उनके प्रत्याशियों के मैदान में आ जाने से चुनाव में ऊहापोह की स्थिति बन गई है ।
गया टाउन शहरी निर्वाचन क्षेत्र में सीधी टक्कर करीब 30 वर्षों से प्रतिनिधित्व कर रहे तथा राज्य के कबीना मंत्री एवं भाजपा प्रत्याशी प्रेम कुमार का सीधा मुकाबला महागठबंधन के इंडियन नेशनल कांग्रेस प्रत्याशी नगर निगम उपाध्यक्ष अखौरी ओंकार नाथ उर्फ मोहन श्रीवास्तव से होता दिख रहा है । इस निर्वाचन क्षेत्र में कुल 27 प्रत्याशी हैं, जिनमें लोजपा , शिवसेना, राष्ट्रीय लोक समता पार्टी आदि के अलावा आठ निर्दलीय उम्मीदवार भी चुनाव मैदान में उतरे हैं ।
टिकारी बिहार विधानसभा सीट से पिछली बार हम प्रत्याशी बनकर चुनावों में उतरे और जो जदयू प्रत्याशी के रूप में हैट्रिक मार चुके थे पूर्व मंत्री अनिल कुमार जदयू प्रत्याशी अभय कुमार सिन्हा से पराजित हुए थे । इस बार हम प्रत्याशी के रूप में ही श्री कुमार का मुकाबला कांग्रेस प्रत्याशी सुमित कुमार, लोजपा प्रत्याशी कमलेश शर्मा, बसपा प्रत्याशी पूर्व विधायक  शिव बचन यादव, जन अधिकार पार्टी अजय यादव एवं शोषित समाज दल से महिला प्रत्याशी पूनम कुमारी और राष्ट्रवादी जनलोक पार्टी से अबिता कुमारी सहित अन्य प्रत्याशियों के साथ पांच निर्दलीय प्रत्याशी सहित चुनाव मैदान में अपना भाग्य आजमाने उतरे हैं, उनसे होना है। टिकारी विधानसभा क्षेत्र मुख्य रूप से जातीय समीकरण में भूमिहार, यादव एवं दांगी बाहुल्य है । यहां कुल 25 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं ।
बेलागंज विधानसभा क्षेत्र में निवर्तमान जदयू विधायक तथा बिहार जदयू युवा अध्यक्ष अभय कुमार सिन्हा का मुकाबला यहां से करीब 30 वर्षों से राजद के विधायक एवं पूर्व मंत्री रहे सुरेंद्र प्रसाद यादव से होना तय है । पिछले बार श्री सिन्हा ने टिकारी सीट से विधायक बने थे । यहां से कांग्रेस प्रत्याशी अभय कुमार लोजपा प्रत्याशी रामाश्रय शर्मा पीपल्स पार्टी ऑफ इंडिया के कुसुम कुमारी सहित दो निर्दलीय तथा अन्य पार्टियों के उम्मीदवार मिलाकर कुल 13 प्रत्याशी चुनाव में डटे हैं ।
अतरी विधानसभा सीट से चुनाव मैदान में राजद से अजय यादव निवर्तमान विधायक कुंती देवी एवं वहां से राजद सीट पर लगातार विधायक रहे दबंग नेता राजेंद्र जादव जो इन दिनों वर्षों से जेल में बंद हैं के पुत्रका सीधे मुकाबला जदयू की महिला प्रत्याशी दिवंगत बिंदेश्वरी प्रसाद यादव कदावर नेता की पत्नी विधान पार्षद मनोरमा देवी से होता दिख रहा है ।
इसके अलावा लोजपा प्रत्याशी अरविंद कुमार सिंह, राष्ट्रीय लोक समता पार्टी के अजय कुमार सिन्हा तथा अन्य के साथ 6 निर्दलीय प्रत्याशी मिलाकर कुल 11  उम्मीदवार इस विधानसभा क्षेत्र के चुनाव मैदान में डटे हैं ।

वजीरगंज विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस के निवर्तमान विधायक अवधेश कुमार सिंह ने अपने पुत्र डॉक्टर शशि शेखर को इस बार चुनाव मैदान में उतारा है । उनका सीधा मुकाबला भाजपा के पुराने प्रत्याशी वीरेंद्र सिंह से दिखता है, जो पिछले 2010 के चुनाव में यहां से विधायक बने थे । इनके अलावा यहां शिवसेना, जन अधिकार पार्टी, राष्ट्रीय लोक समता पार्टी आदि के उम्मीदवार भी चुनाव मैदान में हैं । यहां से सर्वाधिक 9 निर्दलीय प्रत्याशी मिलाकर कुल 22 उम्मीदवार चुनाव मैदान में डटे हैं ।

शेरघाटी विधानसभा क्षेत्र से निवर्तमान जदयू विधायक विनोद प्रसाद यादव का मुकाबला राजद प्रत्याशी मंजू अग्रवाल तो दूसरी ओर पीपल्स पार्टी ऑफ इंडिया के जनप्रिय प्रत्याशी विनोद कुमार सिंह, जन अधिकार पार्टी के उमेद खान, लोजपा के मुकेश कुमार यादव तथा चार निर्दलीय उम्मीदवार और अन्य पार्टियों के प्रत्याशी मिलाकर कुल 11 प्रत्याशी चुनाव में मैदान में डटे हैं । यहां त्रिकोणीय मुकाबला दिखता है ।
गुरुआ विधानसभा क्षेत्र से निवर्तमान जनप्रिय भाजपा नेता राजीव नंदन का मुकाबला कांग्रेस प्रत्याशी रामाधार सिंह ,राजद प्रत्याशी विनय कुमार के अलावा पूर्व लोकप्रिय कांग्रेसी स्वतंत्रता सेनानी जग लाल महतो के पुत्र अशोक सिंह ,पीपल्स पार्टी ऑफ इंडिया के अरविंद कुमार, जन अधिकार पार्टी के सुधीर कुमार वर्मा, बहुजन समाज पार्टी के राघवेंद्र यादव आदि के साथ मुकाबला है । यहां अन्य पार्टियों और सात निर्दलीय मिलाकर कुल 23 प्रत्याशी मैदान में डटे हैं ।

बाराचट्टी सुरक्षित विधानसभा सीट पर यहां दिलचस्प मुकाबला दो देवियों के बीच है । एक है हम के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी की समधन ज्योति देवी और दूसरी ओर महागठबंधन की निवर्तमान राजद विधायक समता देवी जो वर्तमान जदयू सांसद विजय कुमार मांझी की बहन हैं । अन्य उम्मीदवारों में लोजपा से श्री रेणुका देवी , शोषित समाज दल से बाल कुवर मांझी तथा दो निर्दलीय सहित कुल उम्मीदवारों की संख्या यहां 13 है ।

बोधगया अंतरराष्ट्रीय स्थल सुरक्षित विधानसभा सीट से भाजपा के उम्मीदवार पूर्व सांसद हरि मांझी हैं, वहीं उनका सीधा मुकाबला राजद के निवर्तमान स्थानीय विधायक सर्वजीत कुमार से होगी। जबकि यहां कांग्रेस से सुरेश पासवान, राष्ट्रीय लोक समता पार्टी से अजय पासवान तथा अन्य पार्टियों सहित चार निर्दलीय उम्मीदवार भी चुनाव मैदान में डटे हैं ।
गया जिला के बिहार विधानसभा सीटों में सबसे ज्यादा नक्सल प्रभावित सुरक्षित निर्वाचन 2020 क्षेत्र में राज्य के दो दिग्गज नेताओं के भाग्य का फैसला होना है । पिछले चुनाव में भी यही दोनों दिग्गज नेताओं ने अपने भाग्य का फैसला किया था । निवर्तमान यहां के विधायक एवं पूर्व मुख्यमंत्री सह हम पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जीतन राम मांझी का सीधा मुकाबला राज्य के पूर्व विधानसभा अध्यक्ष उदय नारायण चौधरी से होना दीखता है। श्री चौधरी नीतीश कुमार की सरकार में लगातार बिहार विधानसभा अध्यक्ष रह चुके हैं । पिछली बार ये चुनाव में राजद के प्रत्याशी बनकर चुनाव लड़े थे, जिसमें करीब 29,000 से अधिक मतों से श्री मांझी जी ने इन्हें पराजित किया था । इस बार लोजपा प्रत्याशी कुमारी शोभा सिन्हा भी तीसरा कोण बनाने चुनाव मैदान में उतरी हैं । यहां तीन निर्दलीय प्रत्याशी मिलाकर कुल 10 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं ।
विभिन्न दलों के प्रत्याशियों तथा नेताओं का प्रचार जहां 28 अक्टूबर के प्रथम मतदान तिथि को लेकर धुआंधार प्रचार शुरू है ,वहीं सभी दलों के स्टार प्रचारकों का भी चुनावी सभा एवं रैलियां आरंभ हो चुकी हैं ।
एक ओर जहां देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ,बिहार में प्रथम चरण के चुनाव को ध्यान में रखकर 23 अक्टूबर को सासाराम और गया सहित तीन चुनावी सभाओं के माध्यम से प्रचार की शुरुआत करेंगे, वहीं कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी भी उसी दिन दो चुनावी सभाओं को नवादा और भागलपुर से प्रचार अभियान का शुभारंभ करेंगे ।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की गया में आयोजित सभा गया के लिए गांधी मैदान में कोविड-19 को ध्यान में रखकर जहां 15000  लोगों की भीड़ हेतु व्यवस्था की गई है , वहीं गाइडलाइन के तहत कोरोना को देखते हुए दूरियों का ध्यान रखकर जिले के 10 विधान सभा निर्वाचन क्षेत्रों में 5-5 एलसीडी वर्चुअल के माध्यम से प्रत्येक मंडल में 1000 से अधिक कार्यकर्ताओं व मतदाताओं को जोड़ने की व्यवस्था की गई है । इस प्रकार 43 मंडल इन 10 विधानसभा क्षेत्रों में होंगे । गया के गांधी मैदान सहित यूट्यूब , इंस्टाग्राम , फेसबुक आदि लाइव के माध्यम से 500000  लोगों को  जोड़ने की योजना  है।

नरेंद्र मोदी के अलावा भाजपा के अन्य नेताओं में महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फर्डणवीस भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा तथा अन्य स्टार प्रचारक सहित बिहार के मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार आदि का तूफानी दौरा बिहार में चल रहा है ।
वहीं राजद नेता पूर्व उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव, कांग्रेस पार्टी के रणजीत सिंह सुरजेवाला आदि भी अपनी पार्टी के पक्ष में चुनावी सभाओं को संबोधित कर मतदाताओं को अपने पार्टी के प्रत्याशियों को विजयी बनाने का संदेश दे रहे हैं । अब देखना है कि ऊंट किस ओर करवट लेता है ।

Leave a Reply