You are currently viewing लोकसभा चुनाव 2024 : गया में मतदान एवं मतगणना को लेकर युद्ध स्तर पर तैयारी

लोकसभा चुनाव 2024 : गया में मतदान एवं मतगणना को लेकर युद्ध स्तर पर तैयारी

जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी डॉक्टर त्यागराजन एसएम की अध्यक्षता में समाहरणालय सभागार में बैठक कर, बैठक में निर्वाचन कार्य को सफल बनाने हेतु सभी कोषांग के वरीय प्रभारी पदाधिकारी एवं नोडल पदाधिकारी को स्पष्ट निर्देश दिया कि अपने-अपने कोषांगों के दायित्वों का निर्वहन करना सुनिश्चित करेंगे।

लोकसभा आम निर्वाचन 2024 के अवसर पर मतदान एवं मतगणना को लेकर युद्ध स्तर पर जिला प्रशासन गया की ओर से जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी गया डॉक्टर त्याग राजन एस.एम एवं वरीय पुलिस अधीक्षक गया की देखरेख में सारी तैयारियां पूरी की जा रही है। ‘पार्टी मिलान’ की जानकारी लेने पर अपर समाहर्ता राजस्व द्वारा बताया गया कि गया कॉलेज गया में चार विधानसभा का मिलान किया जाएगा। पहला सदर गया विधानसभा क्षेत्र का सीवी रमन भवन, दूसरा बेलागंज विधानसभा क्षेत्र का मानविकी भवन, तीसरा वजीरगंज विधानसभा क्षेत्र का मनोविज्ञान भवन एवं चौथा गुरुआ विधानसभा क्षेत्र का परीक्षा भवन में ‘पार्टी मिलान’ किया जाएगा।

लोकसभा आम निर्वाचन 2024 के अवसर पर चुनाव कार्य संपन्न करवाने में लगे संबंधित चुनावकर्मी जो 24 मार्च 28 मार्च एवं 29 मार्च तक मास्टर ट्रेनर के माध्यम से प्रथम प्रशिक्षण प्राप्त कर लिए हैं, वे सभी संबंधित कर्मी को जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी डॉक्टर त्याग राजन एसएम ने निर्देश दिया है कि हर हाल में प्रपत्र-12 पूर्ण रूप से भरकर अपने प्रशिक्षण अवधि में ही मास्टर ट्रेनर को सुपुर्द करेंगे और वहां से पोस्टल वैलेट कोषांग सह भविष्य निधि कार्यालय में प्रति नियुक्त कर्मी उक्त प्रपत्र-12 प्राप्त कर पंजी पर संधारित करेंगे। ऐसे सभी संबंधित कर्मियों को पोस्टल वैलेट से मतदान किया जाना है। द्वितीय प्रशिक्षण तिथि की अवधि 7 अप्रैल 8 अप्रैल एवं 9 अप्रैल के दौरान ही संबंधित कर्मियों को ‘प्लस टू जिला स्कूल गया’ में स्थापित फैसिलिटेशन सेंटर पर मतदान करवाया जायेगा।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी डॉक्टर त्यागराजन एसएम की अध्यक्षता में समाहरणालय सभागार में बैठक कर, बैठक में निर्वाचन कार्य को सफल बनाने हेतु सभी कोषांग के वरीय प्रभारी पदाधिकारी एवं नोडल पदाधिकारी को स्पष्ट निर्देश दिया कि अपने-अपने कोषांगों के दायित्वों का निर्वहन करना सुनिश्चित करेंगे। बैठक में अपर निर्वाचन पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि जितने भी मतदाताओं का एपिक कार्ड बन गया है उन्हें पोस्ट ऑफिस के माध्यम से शत- प्रतिशत उनके पते पर पहुंचना सुनिश्चित करेंगे।

‘वेबकास्टिंग’ की समीक्षा में उन्होंने निर्देश दिया कि मतदान केंद्र का कम से कम 50% का वेबकास्टिंग किया जाएगा।साथ ही 10 पिंक बूथ, जिसमें मॉडल पिंक बूथ भी होंगे तथा दिव्यांगजनो के लिए मतदान केंद्र बनाया जाएगा। नक्सल प्रभावित क्षेत्र के मतदान केंद्रों का सतत निगरानी रखने का निर्देश दिया गया।

बैठक में उप विकास आयुक्त श्री विनोद दूहन, अपर समाहर्ता राजस्व अपर समाहर्ता विशेष, अनुमंडल पदाधिकारी सदर गया, नजारत उप समाहर्ता, जिला अल्पसंख्यक कल्याण पदाधिकारी, उप निर्वाचन पदाधिकारी,जिला जनसंपर्क पदाधिकारी श्री दीपक चंद्र देव सहित सभी संबंधित अन्य पदाधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply