You are currently viewing गया पितृपक्ष मेला शांतिपूर्ण संपन्न : 13 लाख  से अधिक तीर्थ यात्री पहुंचे

गया पितृपक्ष मेला शांतिपूर्ण संपन्न : 13 लाख से अधिक तीर्थ यात्री पहुंचे

प्रशासनिक सतर्कता के कारण नहीं हुई किसी तरह की अप्रिय घटना

नगर निकाय चुनाव को लेकर इस वर्ष आचार संहिता लगे होने के कारण मेले की समाप्ति सरकारी स्तर पर सादे समारोह के बीच की गई। मेले की समाप्ति पर जिलाधिकारी त्यागराज एसएम तथा एसएसपी हरप्रीत कौर के निर्देशन में संपन्न पितृपक्ष मेला के अवसर पर आयोजित प्रेस कन्फ्रेंस में बताया गया कि इस वर्ष 13 लाख की संख्या में देश के कोने- कोने से भारी संख्या में तीर्थ यात्री आए। शांतिपूर्ण ढंग से 17 दिनों तक चलने वाले पितृपक्ष मेले की आज 25.09.2022 को अपराह्न में समाप्ति की गई। सभी यात्री इस वर्ष के मेले की व्यवस्था से काफी खुश दीखे ।

सरकारी स्तर पर सुविधापूर्ण की गई व्यवस्था को पाकर तीर्थ यात्रियों ने जिला प्रशासन की भूरि- भूरि प्रशंसा की। जिलाधिकारी को मेले में आए बाहर के तीर्थ यात्रियों ने उन्हें पुष्प-गुच्छ और शाल देकर सम्मानित भी किया।

पवित्र फल्गु नदी में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा ऐतिहासिक “रबर-डैम” का निर्माण करा देना से पूरे फल्गु नदी में 4 फीट पानी सीताकुंड तक भरा मिला पाकर यात्रीगण काफी खुश दीखे और बिहार सरकार की तहेदिल से प्रशंसा की। दूरदर्शी नीतीश कुमार को लाख-लाख बधाइयां दी।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक हरप्रीत कौर की पुलिस व्यवस्था काफी सराहनीय रही। सुरक्षा व्यवस्था में लगे सभी सीआरपीएफ के जवान, होम गार्ड, बिहार पुलिस, चौकीदार, दफेदार, स्काउट गाईड तथा स्वयंसेवी संस्थाओं आदि ने मेले में बढ़- चढ़कर हिस्सा लिया।

पूरी नदी में पानी भरा रहने के कारण कोई डूबने की भी वारदात नहीं हुई । बचाव हेतु डीआरएफ के जवानों की टीम नौका लेकर सदा तत्पर रहे। कुल मिलाकर शांति पूर्ण मेले का विधिवत् समापन सरकारी स्तर पर किया गया।

Leave a Reply