You are currently viewing अब भारत के खिलाफ आतंकवाद और जेहाद को हथियार बनायेगा पाकिस्तान !

अब भारत के खिलाफ आतंकवाद और जेहाद को हथियार बनायेगा पाकिस्तान !

यूएनएससी में कश्मीर के मसले पर पाकिस्तान और चीन की कूटनीति पूरी तरह विफल रही। पैंतरेबाज पाकिस्तान यूएन में मात खाने के बाद अब इस मसले को अंतर्राष्ट्रीय कोर्ट में ले जाने की तैयारी कर रहा है, जहां पूर्व भारतीय राजनयिक कुलभूषण जाधव के मसले पर पहले ही मात खा चुका है। आईसीजे ने जाधव की फांसी पर रोक लगा दी तब पाक को अपनी कूटनीति बदलने पर मजबूर होना पड़ा।

कश्मीर के मसले पर पाकिस्तान अब भी दुनिया की राह ताक रहा है। जबकि यूएन सहित सभी देशों ने पाकिस्तान को खरी-खरी सुना दी है कि यह भारत का आंतरिक मामला है। विदेश नीति के जानकार कह रहे हैं कि कश्मीर पर पाकिस्तान की दलील खोखली है इसलिए अंतर्राष्ट्रीय कोर्ट में भी हार का सामना करना पड़ेगा। कुछ अलगाववादियों और वहां के नेताओं की शह पर कश्मीर को अपना बताने वाला पाकिस्तान हर जगह मात खा रहा है।

पाकिस्तान दुनिया के सामने दुहाई दे रहा है कि है कि कश्मीर में भारत की फौजें मानवाधिकार का हनन कर रही है। पाक की दलील यह भी है कि पिछले 70 सालों से कश्मीर पर पाकिस्तान एक पक्षकार के तौर पर रहा है, इसलिए बिना पाकिस्तान की सहमति के भारत कश्मीर में कुछ भी नहीं कर सकता। लेकिन पाकिस्तान की यह थोथी दलील सुनने को कोई तैयार नहीं है। सभी ने पाकिस्तान को स्पष्ट शब्दों में कहा है कि भारत अपने आंतरिक क्षेत्र में कुछ भी करने को स्वतंत्र है।

कश्मीर मसले पर चारो खाने चित्त हो जाने के बाद पाकिस्तान कभी भारत को जेहाद की धमकी दे रहा है तो कभी आतंकवादी हमले की। पाक के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी के मुताबिक, कश्मीर मसले पर पाकिस्तान शांत नहीं बैठेगा। जबकि, पाकिस्तान भी यह स्वीकार कर रहा है कि उसे कश्मीर मुद्दे पर अंतर्राष्ट्रीय समर्थन नहीं मिलने वाला है।
पाकिस्तान अब भारत के खिलाफ जेहाद छेड़ने के लिए मुस्लिम देशों का इस्तेमाल करना चाहता है। आशंका इस बात की है कि धार्मिक तौर पर कट्टर और जेहाद के प्रति समर्पित कुछ मुस्लिम देश पाकिस्तान के झांसे में आ सकते हैं। पाक का कहना है कि मुस्लिम देशों के संगठन ओआईसी ने समर्थन करने का वादा किया है। लेकिन जानकार कहते हैं कि ओआईसी में जितने सदस्य देश हैं उनमें से अधिकांश देशों के साथ भारत के अच्छे संबंध है।

इस बार पाकिस्तान मुस्लिम देशों के बीच जाकर दुखड़ा सुना रहा है कि भारत कश्मीर के मुस्लिमों पर अत्याचार कर रहा है। भारत सरकार ने कश्मीरियों के अधिकार छीन लिए, उनकी पहचान छीन ली। कश्मीरी भारत के साथ खुश नहीं हैं। कश्मीर को भारत से आजाद कराने के लिए पाकिस्तान अंतिम सांस लड़ेगा। इस तरह पाकिस्तान अब अपनी नापाक मंशा को पूरी करी करने के लिए भारत सरकार को खुलेआम जेहाद की धमकी दे रहा है।

अब पाकिस्तान भारत के खिलाफ जेहाद-जेहाद खेलने के लिए मुस्लिम देशों को मनाने में जुटा है। पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने हाल ही में कहा है कि भारत के खिलाफ जेहाद ही अब एक मात्र रास्ता बचा है। हम जब तक भारत से कश्मीर छीन नही लेंगे तब तक शांत नहीं बैठेंगे। अब जेहादी शक्तियों को एकत्रित और सक्रिय करने का वक्त आ गया है। पाक प्रधानमंत्री इमरान खान और पाक विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने भी भारत को आतंकवाद और जेहाद की धमकी दी है।

बहरहाल, पाकिस्तान में सक्रिय कई आतंकी संगठनों ने भारत को आतंकवादी हमले की धमकी दी है। पाक सरकार की शह पर आतंकी संगठनों के इस बार हौसले बुलंद दिख रहे हैं। खुफिया सूत्रों के अनुसार पाक अधिकृत कश्मीर में आतंकी गुट सक्रिय होने लगे हैं और भारत में घुसने की फिराक में है। भारत सरकार ने खुफिया विभाग के इनपुट पर सीमावर्ती राज्यों में सुरक्षा बढ़ा दी है। भारत में त्योहारों के मद्देनजर आतंकी हमले की संभावना को देखते हुए महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश, गुजरात, दिल्ली एवं अन्य राज्यों की सुरक्षा चौकस कर दी गई है।

Leave a Reply