You are currently viewing दोहरे चरित्र वाले रोल मॉडल: चेहरे से नकाब उतर रहा है

दोहरे चरित्र वाले रोल मॉडल: चेहरे से नकाब उतर रहा है

ड्रग्स सेवन: यह परवरिश और परिवेश का नतीजा है

ये संस्कारों की देन हैं कि, जिन्हें आज की पीढ़ी आदर्श मानती है, उनके काले कारनामों का कच्चा चिट्ठा खुल रहा है। जो अपने आपको मॉडर्न समझते हैं और संस्कारों, रीति रिवाजों को ढकोसला बताते हैं, उनका आदर्शवाद खुलकर सामने आ रहा है। यह कहने में कोई गुरेज नहीं है कि उनका आदर्शवाद झूठा है। वह आइकन बनने के लिए मुखौटों का सहारा लेते रहे हैं। अब उनकी कलई खुल रही है। देखते जाइये आगे-आगे क्या होता है ?

रिश्तों को तिलाजंलि देने और संस्कारों को गंदी नालियों में बहाने वाले इन सेलेब्रिटियों पर शक की सूई तो हमेशा ही घूमती रही है कि, इन्हें दिन के उजालों से ज्यादा रात के अंधेंरो से इतना लगाव क्यों है। अब वह अंधेरा धीरे-धीरे छंटने लगा है और जो चेहरे सामने आ रहे हैं वह हैराने करने वाले हैं। बॉलीवुड सेलेब्रिटियों की रंगीन पार्टियों की वीडियो तो हमेशा मीडिया की सुर्खियां बनी रहती है, जिसे देखकर शर्म और हया भी शरमा जाये।

इंटरटेनमेंट के नाम पर अश्लीलता एवं अन्य व्यभिचारों (एक्सट्रा मैरिटल अफेयर, लिव-इन, नशा, चरित्रहीनता, नंगापन….) को अपने तरीके से जस्टिफाई करने वाले बॉलीवुड के कुछ चेहरे आज खुद यह तय नहीं कर पा रहे हैं कि उनके इस घृणित कारनामों को देश एवं समाज कैसे जस्टिफाई करे। उन दोहरे चरित्र वाले कथित रोल मॉडल, आइकन को अब आत्म मंथन करने की जरूरत है कि उन्होंने अपने प्रशंसकों को क्या दिया है।

कहानी की मांग बताकर समाज को कुछ भी परोस देने वाले अब प्रतिबंधित नशीली वस्तुओं के सेवन कर एवं नयी पीढ़ी को नशे की लत लगाकर सामाजिक पतनशीलता का वाहक बन रहे हैं। अब उन्हें खुद ही तय करना चाहिए कि क्या वे आदर्श पात्र बनने के लायक हैं ?

जिन्हें हम अपना आइकन मान रहे हैं दरअसल वो हमारे उपर ही मजाक उड़ा रहे हैं। हमारी सभ्यता और संस्कृति का मजाक उड़ा रहे हैं। अश्लीलता और व्यभिचार को फिल्म के माध्यम से घरों तक पहुंचा रहे हैं। जब उनका कोई विरोध करता है तो उसकी आवाज को दबाने के लिए पूरा बॉलीवुड एक हो जाता है। खुद को मॉडर्न मानते है और विरोध करने वाले को अनपढ़ और गंवार कहते हैं।

यह कैसी मॉडर्निटी है कि जिन्हें यह पता नहीं है कि उनके बच्चे रात में नशे की हालत में कहां बेहोश पड़े हैं। उनकी पत्नी किसके संग पार्टी कर रही हैं और आधी रात को कहां से आ रही है। बॉलीवुड में होने वाले अधिकांश तलाक के मामलों में एक्सट्रा मैरिटल अफेयर ही मूल वजह रहे हैं। इस मामले में एक पक्ष को गलत नहीं ठहराया जा सकता। तब उनके बच्चे रात में नशे में डूबकर में पार्टियों में नंगा नाच कर रहे हैं तो यह उनकी परवरिश की ही देन है।

हालांकि सभी ऐसे नहीं है। कुछ अदाकारों ने बहुत अच्छी छवि बनायी है। उनके सफल दाम्पत्य जीवन, जीवनस्तर, पृष्ठभूमि, प्रतिष्ठा और बॉलीवुड में उनके योगदान को स्ट्रग्लर एक किताब की तरह पढ़ते हैं और सफल होेने के लिए उनके पदचिन्हों पर चलने की कोशिश करते हैं।

लेकिन, विगत कुछ दिनों से जिस मामले को लेकर बॉलीवुड सुर्खियों में है, उससे परत-दर परत उन सेलेब्रिटियों की कलई खुलकर सामने आ रही है, जिनके प्रति देश-दुनिया के लाखों, करोड़ों प्रशंसकों का अलग ही नजरिया था।
प्रतिबंधित नशीली पदार्थो के सेवन के कारण बॉलीवुड के कई चेहरे पहले भी बदनाम हो चुके हैं। लेकिन सुशांत सिंह हत्या/आत्महत्या मामले ड्रग्स का कनेक्शन सामने आ रहा है, जिसे सुझलाने के लिए कई केन्द्रीय एजेंसियां सक्रिय हो गई है। इस मामले मेें अब तक कई गिरफ्तारियां हो चुकी है और कई एनसीबी के रडार पर हैं।

एनसीबी की लिस्ट में 25 से ज्यादा नाम है जिनमें बॉलीवुड के कई डायरेक्टर, प्रोडयूसर और एक्टर भी शामिल हैं। बॉलीवुड की उन हस्तियों की धड़कनें तेज हो गई है जिन्होंने फिल्मों के माध्यम से देश-समाज को नंगापन परोसते-परोसते अपने आदर्शो को भी नंगा कर दिया है।

Leave a Reply