You are currently viewing बॉलीवुड का ड्रग्स कनेक्शन: बड़ी मछलियों के लिए बिछा दी गई दूर तक जाल

बॉलीवुड का ड्रग्स कनेक्शन: बड़ी मछलियों के लिए बिछा दी गई दूर तक जाल

एनसीबी के रडार पर बॉलीवुड की टॉप सेलेब्रिटी 

अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की हत्या/आत्महत्या मामले को लेकर पहले ही कई नामी चेहरे बदनाम हो चुके हैं। अब इस मामले की जांच सीबीआई कर रही है। जबकि इस मामले में ड्रग्स एंगल आने के बाद नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के अधिकारी मुबई में डेरा जमाये हुए हैं। पिछले दिनों एनसीबी चीफ राकेश अस्थाना के मुंबई दौरे से यह स्पष्ट हो गया था कि ड्रग्स के धंधे से जुड़े लोगों की कुंडली खंगालने और बॉलीवुड में पनपी गंदगी की सफाई करने का प्लान तैयार है। संबंधित अधिकारियों को केन्द्र का पूरा समर्थन मिल रहा है।

गंदगी की सफाई कब तक और कितनी हो पायेगी यह कहना मुश्किल है, लेकिन अपनी रसूख का धौंस दिखाकर सिस्टम को अपनी अंगुली पर नचाने वाले बॉलीवुड के कुछ चर्चित सेलेब्रिटियों की रातों की नींद उड़ चुकी है। बॉलीवुड के उन सितारों को सांप सूंघ गया है जिनकी चाल-ढाल और हर एक्टिविटी में गजब की ऐंठ दिखती है। अब वैसे लोगों को उनकी औकात में लाने का केन्द्र सरकार ने मन बना लिया है।

इस मामले में सीबीआई, ईडी और एनसीबी की एंट्री हो चुकी है। अब खबर है कि नेशनल इंवेस्टिगेशन एजेंसी (एनआईए) बॉलीवुड और इंटरनेशनल ड्रग्स पेडलर की नेक्सस को खंगालेगी। क्योंकि चरस, गांजे और कोकिन सहित कई नशीली पदार्थो की खेती पाकिस्तान, अफगानिस्तान, नेपाल एवं मध्य पूर्व एशिया के कई देशों में होती है जो भारत में प्रतिबंधित है। भारत में इन नशीली पदार्थों की बिक्री और सेवन बिना इंटरनेशनल पेडलर के संभव नहीं है। व्हाट्सऐप चैट के माध्यम से देश की टॉप सेलेब्रिटियों के ड्रग्स सेवन के खुलासे के बाद एनसीबी ने लम्बा चौड़ा लिस्ट तैयार कर लिया है, जो प्रतिबंधित नशीली पदार्थाें के सेवन एवं धंधे से जुड़े हैं।

सुशांत सिंह राजपूत की हत्या मामले में रिया चक्रवर्ती और शोविक चक्रवर्ती की गिरफ्तारी के बाद बॉलीवुड और ड्रग्स पेडलर का कनेक्शन सामने आया। ड्रग्स मामले में प्रतिदिन नये खुलासे हो रहे हैं और बॉलीवुड की चकाचौंध दुनिया के पीछे की काली सच्चाई भी उजागर हो रहे हैं। ड्रग्स मामले में अब तक कई लोगों की गिरफ्तारी हो चुकी है।

गिरफ्तार लोगों के बयानों के आधार पर नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के अधिकारी बड़े ड्रग्स पेडलरों तक पहुंचने का जरिया ढूंढ रहे हैं, जो मुंबई में होने वाली बड़ी-बड़ी पार्टियों में ड्रग्स पहुंचाने का काम करते हैं। अब एनसीबी के रडार पर उन पार्टियों के आयोजक भी है जिन पार्टियों में ड्रग्स, कोकिन, चरस गांजा एवं अन्य नशीली पदार्थो के सेवन होते हैं। यहां तक कि कई बड़े होटल जहां रेव पार्टियां आयोजित होती हैं, उन होटलों के मालिकों को भी एनसीबी समन भेज सकती है। क्योंकि ऐसी पार्टियों में नशे का सेवन खुलकर किया जाता है।

खुलासों के आधार पर एनसीबी की लिस्ट में बॉलीवुड के कई डायरेक्टर, प्रोड्यूसर, अभिनेता और अभिनेत्री के नाम शामिल हैं। एनसीबी उन सभी नामों को एक साथ खुलासा नहीं कर रही है। जरूरतों के अनुसार एनसीबी उन्हें समन भेज रही है।  अब तक कई बड़े नाम सामने आ चुके हैं जिनमें अभिनेत्री दीपिका पादुकोण, सारा अली खान, श्रद्धा कपूर, रकूल प्रीत सिंह और नब्बे के दशक की अभिनेत्री नम्रता शिरोडकर के नाम हैं। इनपर आरोप हैं कि ये सभी व्हाट्सअप चैट में कोडवर्ड का इस्तेमाल कर ड्रग्स मंगाते थे।

गत दिनों दीपिका पादुकोण, श्रद्धा कपूर और सारा अली खान एनसीबी के कार्यालय में अपना बयान दर्ज कराने पहुंची थी। दीपिका, श्रद्धा और सारा अली खान से लगभग छह घंटे तक पूछताछ हुई है। एनसीबी इन्हें पूछताछ के लिए दोबारा बुला सकती है। क्योंकि इन सभी ने रटे-रटाये जवाब दिये हैं, इनके बयान से एनसीबी संतुष्ट नहीं है।

यह सोशल मीडिया का दौर है। जैसे ही यह पता चला कि दीपिका पादुकोण एनसीबी कार्यालय में अपना बयान रिकॉर्ड कराने जा रही हैं, ट्वीटर पर ‘आईस्टैंडविददीपिका’ ट्रेंड करने लगा। यह ऐसा पहला मामला नहीं है। बॉलीवुड की टॉप हस्तियां जब-जब कानूनी पचड़े में फंसती है उन्हें बचाने के लिए सोशल मीडिया पर एक गैंग सक्रिय हो जाता है और जांच की दिशा भटकाने की कोशिश करने लगता है। अगर प्रतिबंधित नशीली पदार्थाें का सेवन कोई भी करता है तो यह गंभीर अपराध है और कड़ी सजा का प्रावधान है। लेकिन जब बड़ी हस्तियां इस मामले में फंसी है तो उन्हें बचाने के लिए बॉलीवुड की बड़ी लॉबी सक्रिय हो गई है।

टीवी चैनलों में हो रही डिबेट में कई लोग उन अभिनेत्रियों के कैरियर पर ब्रेक लगने और शोहरत धूमिल होने की चिंता जाहिर करते दिख रहे हैं। इतना ही नहीं इन अभिनेत्रियों के समर्थन में अपना पक्ष रखने वाले कई पैनलिस्ट इसमें राजनीतिक एंगल जोड़ते हुए केन्द्र की बीजेपी सरकार पर निशाना साध रहे हैं और इसे बदले की कार्रवाई बता रहे हैैं।

फिल्म निर्माता करण जौहर बॉलीवुड सेलेब्रिटियों के लिए पार्टी आयोजित करते रहते हैं। सूत्र बताते हैं कि एनसीबी के रडार पर करण जौहर भी हैं। आरोप लग रहे हैं कि 2019 में आयोजित करण की एक पार्टी मेें शामिल सेलेब्रिटियों ने नशे का सेवन किया था। एनसीबी ने उस वीडियो को जांच के लिए भेज दिया है। ड्रग्स के मामले में गिरफ्तार लोगों से कुछ लिंक मिलने के बाद एनसीबी ने करण जौहर के प्रोडक्शन मैनेजर क्षितिज प्रसाद को गिरफ्तार किया है। इसके बाद करण जौहर ने सोशल मीडिया पर बयान जारी कर कहा है कि उन्होंने कभी ड्रग्स का सेवन नहीं किया है और ना ही कभी इसे प्रमोट किया है।

सोशल मीडिया पर आये उनके स्टेटमेंट पर बॉलीवुड से जुड़े कई लोगों ने करण जौहर का समर्थन किया है। सुशांत सिंह मामले पर जिन लोगों ने चुप्पी साध रखी थी आज वह करण जौहर और ड्रग्स सेवन के आरोप में एनसीबी की गिरफ्त में आई अभिनेत्रियों एवं अन्य लोगो के पक्ष में खुलकर बोल रहे हैं। करण जौहर के स्टेटमेंट को सोनम कपूर, आलिया भट्ट, वरूण धवन, मिनि माथुर, रिद्धिमा कपूर साहनी और जावेद अख्तर ने प्रतिक्रिया दी है। सभी ने करण जौहर का समर्थन किया है।

बॉलीवुड से जुड़े लोग इस मामले पर मीडिया ट्रायल बंद कराने की कोशिश में है। अभिनेत्री रकूल प्रीत सिंह ने कोर्ट में अर्जी दाखिल की है कि उनका मीडिया ट्रायल बंद कराया जाये। जबकि अभिनेत्री दीया मिर्जा ने कहा है इस मामले में जबरदस्ती उनका नाम घसीटा जा रहा है। सच्चाई को जाने बिना मीडिया को ऐसा नहीं करना चाहिए।

पिछले तीन महीने से दिवंगत सुशांत सिंह राजपूत का मामला मीडिया की सुर्खियों में है। अब इसी मामले में ड्रग्स कनेक्शन पाये जाने पर यह मामला राष्ट्रीय मुद्दा में तब्दील हो गया है और देश भर के ड्रग्स पेडलरों के बॉलीवुड से लिंक तलाशे जा रहे हैं। सूत्र बताते हैं कि गिरफ्तार पेडलरों के मोबाइल में कुछ बॉलीबुड एक्टर के नाम मिले हैं। एनसीबी ने नाम का खुलासा नहीं किया है लेकिन उनके मोबाइल नंबर को सर्विलांस पर लगा दिया है।

एनसीबी की दस सदस्यीय नयी टीम जल्दी ही दिल्ली से मुंबई जाने वाली है और वह ड्रग्स पेडलर औेर बॉलीवुड सेलेब्रिटियों के रिश्तों को खंगालेगी। ड्रग्स मामले में इस बार बड़ी मछलियों के भी फंसने की उम्मीद है, क्योंकि जाल बहुत दूर तक बिछा दी गई है।

Leave a Reply