You are currently viewing राम मंदिर प्रसंग : जस्टिस सुधीर अग्रवाल की बायोपिक से खुलेंगे कई राज ?

राम मंदिर प्रसंग : जस्टिस सुधीर अग्रवाल की बायोपिक से खुलेंगे कई राज ?

2010 में राम मंदिर बनाम बाबरी मस्जिद मामले में ऐतिहासिक फैसला सुनाने वाले इलाहाबाद हाईकोर्ट के पूर्व जज सुधीर अग्रवाल पर बायोपिक बन रही है।

इस बायोपिक को 5एन इंटरनेशनल के बैनर तले बनायी जा रही है और इसके निर्माता-निर्देशक राजीव निशाना हैं।

पिछले दिनों मेरठ कॉलेज में इस बायोपिक की शूटिंग पूरी हुई। जस्टिस सुधीर अग्रवाल ने मेरठ कॉलेज में 1977 से 80 तक मेरठ कॉलेज में लॉ की पढ़ाई की थी।

बायोपिक में जस्टिस सुधीर अग्रवाल के जीवन संघर्षो के साथ-साथ राम मंदिर मामले की सुनवाई को लेकर उनके समक्ष आयी चुनौतियों को भी दिखायी जायेगी। एक प्रेस वार्ता में जस्टिस सुधीर अग्रवाल ने दावा किया है कि उनके उपर राम मंदिर का फैसला न सुनाने का दबाव था। इतना ही नहीं राम मंदिर की सुनवाई के दौरान विध्न डालने का भी प्रयास किया गया था।

लेकिन जस्टिस सुधीर अग्रवाल ने किसी की धमकी और दबाव की परवाह न करके अपनी नैतिक जिम्मेदारियों का निर्वहन किया। राम मंदिर मामले में 5280 पेज में जस्टिस सुधीर अग्रवाल का जजमेंट है। 2020 में जस्टिस सुधीर अग्रवाल न्यायिक सेवा से सेवानिवृत हुए।  वर्तमान में वह नेशनल ग्रीन ट्रीब्यूनल के सदस्य हैं और पर्यावरणीय चुनौतियों से निपटने पर कार्य कर रहे हैं।

जस्टिस सुधीर अग्रवाल ने अपने न्यायिक सेवा के दौरान विशेष कीर्तिमान स्थापित किया है। उनके नाम विश्व में सबसे ज्यादा फैसला सुनाने का रिकॉर्ड है।  उन्होंने अपने सेवा कार्यकाल में एक लाख चालीस हजार साठ मुकदमों पर फैसला सुनाया है।

कॅरियर पर बात करें तो जस्टिस सुधीर अग्रवाल कुछ और बनना चाहते थे लेकिन किस्मत को कुछ और मंजूर था। बायोपिक में सुधीर अग्रवाल से जुड़ी कई अनछुए पहलुओं को दिखाने का प्रयास है। जस्टिस सुधीर अग्रवाल की पूरी बायोपिक वॉयस ओवर में तैयार की जा रही है।

इस बायोपिक में एक गीत दिल्ली पुलिस के इस्पेक्टर जेपी सहज द्वारा लिखी गई है और उन्होंने ही इसे स्वरबद्ध किया है। गीत के बोल ‘‘तेरी यादों का दिया जला रखा है… दिल के जज्बातों को अब भी दबा रखा है… बेहद कर्णप्रिय है।

बायोपिक की शूटिंग लगभग अंतिम चरण में है और इसे जस्टिस सुधीर अग्रवाल की पत्नी स्व. नूतन अग्रवाल के जन्मदिन पर 14 जुलाई को रिलीज की जायेगी।

Leave a Reply