You are currently viewing मिशन सिलक्यारा: उत्तराखंड टनल हादसे को पर्दे पर उतारेंगे निर्माता-निर्देशक मयंक मधुर

मिशन सिलक्यारा: उत्तराखंड टनल हादसे को पर्दे पर उतारेंगे निर्माता-निर्देशक मयंक मधुर

उत्तराखंड के सिलक्यारा टनल में फंसे 41 मजदूरों की जिंदगी पर निर्माता-निर्देशक मयंक मधुर फिल्म बनाने जा रहे हैं। पिछले दिनों उत्तराखंड सरकार एवं केन्द्र सरकार के प्रयासों से सभी मजदूर सिलक्यारा टनल से सकुशल वापस आये।

हालांकि सरकार के समक्ष चुनौतियां कम नहीं थी। विदेशी तकनीक और मशीनों का भी सहारा लिया गया। प्रशिक्षित कर्मचारियों ने कभी मशीन से तो कभी छेनी हथौड़ी से पहाड़ को काटना शुरू किया। उन कर्मचारियों के हौसले को भी सलाम किया जाना चाहिए, जिन्होंने विपरित परिस्थितियों में भी टनल में फंसे मजदूरों के साथ-साथ देश की उम्मीदों को जिंदा रखा और उन्हें कर्मठता के बल पर सफलता भी मिली।

टनल में फंसे मजदूरों को बाहर निकालने में सरकारी सिस्टम का बड़ा योगदान है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने इसे एक मिशन के रूप में लिया जबकि तमाम हालातों पर पीएमओ द्वारा मॉनिटरिंग की जा रही थी। उन सभी घटनाक्रमों को निर्देशक मयंक मधुर पर्दे पर उतारने जा रहे हैं। मिशन सिलक्यारा फिल्म सनराइज मीडिया ग्रुप एंड प्रोडक्शन हाउस के बैनर तले बनायी जायेगी।

मयंक मधुर के मुताबिक, फिल्म निर्माण का काम जल्द ही शुरू होगा। फिल्म का मुहूर्त उत्तराखण्ड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के द्वारा निकाला जायेगा। इस फिल्म में बालीवुड के कई फेमस चेहरे को शामिल किये जाने की कोशिश है। फिल्म के लिए कई किरदारों के चयन लगभग हो चुका हैं। कई पत्रकार जो अपनी जान पर खेलकर सिलक्यारा टनल में फंसे मजदूरों के बारे मेें पल-पल की जानकारी लोगों तक पहुचा रहे थे उनके भी किरदार पर्दे पर दिखेंगे।

बातचीत के क्रम में मयंक मधुर ने कहा है कि वह मजदूरों के अनुभव को एक कहानी में ढालकर फिल्म के माध्यम से लोगों को दिखाने का प्रयास करेंगे। मजदूरों को बचाने की सरकारी तत्परता से ही यह मिशन सफल हो पाया है। यह फिल्म जिद, जुनून और जद्दोजहद पर आधारित होगी।

Leave a Reply