You are currently viewing ड्रीम प्रोजेक्ट “बिपार्ड” : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के सराहनीय कदम

ड्रीम प्रोजेक्ट “बिपार्ड” : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के सराहनीय कदम

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पितृपक्ष मेले की तैयारी की समीक्षा करने तथा करीब आधे दर्जन विकास कार्यों का उद्घाटन करने हेतु एक दिन के दौरे पर गया एवं बोधगया हवाई मार्ग से पहुंचे। उन्होंने सर्वप्रथम विष्णुपद मंदिर में विष्णु चरण की पूजा-अर्चना की, दूध का अर्घ्य दिया और तुलसी पत्र चढ़ाये। उन्होंने घाटों से लेकर वेदियों तक की तीर्थ यात्रियों की सारी सुबिधाओं को ख्याल रखते हुए काम दुरूस्त करने का सुझाव दिया।

पास में देश- विदेश से विष्णु पद मंदिर दर्शन करने व पिंड दान करने के लिये आने वाले तीर्थ यात्रियों की सुबिधा के लिए 120 करोड़ की लागत से बनने वाली चांदचौरा स्थित आइडीएच परिसर धर्मशाला का शिलान्यास किया। इसके बनने से पिंडदान करने आने वाले दूर के यात्रियों को बड़ी सुबिधा मिलेगी। यह धर्मशाला पांच मंजिला 4.38 एकड़ में बनाया जाना है,जिसमें 1080 लोगों को ठहरने के साथ-साथ 300 कार एवं 50 बसों के पार्किंग की भी व्यवस्था रहेगी। इसके बन जाने से दूर-दराज से आये पिंड दानियों व तीर्थ यात्रियों को काफी सुबिधा होगी।

बाइपास रोड पर मुख्यमंत्री ने अपने ड्रीम प्रोजेक्ट “बिपार्ड” भवन का उद्घाटन किया तथा वहां स्थापित पर्वत पुरूष दशरथ मांझी की प्रतिमा का भी लोकार्पण किया। वहीं बने जीविका दीदी की रसोई “कैफे” का उद्घाटन किया एवं “कावेरी” अतिथि गृह का मुआयना किया। यहां खेल-कूद की बेहतर व्यवस्था देने को कहा।

सीएम ने शहर के संकीर्ण रास्ते के जरिए विष्णुपद मंदिर तक पहुंचने की समस्या के निपटारे को लेकर वैकल्पिक रास्ते के
निर्माण की संभावना को लेकर काफी गंभीर दिखे। उन्होंने इस मौके पर मौजूद मुख्य सचिव आमिर सुबहानी, अपर मुख्य सचिव डॉक्टर इस सिद्धार्थ, नगर विकास विभाग के मुख्य सचिव अरुण ऐश चावला और पर्यटन विभाग के सचिव अभय कुमार सिंह को निर्देश देते हुए कहा कि हर हाल में फल्गु नदी पर बने बाईपास के पास से ही ऊपर से विष्णुपद मंदिर जाने के लिए नदी किनारे ऊंचा व चौड़ा रास्ता बनवाएं, ताकि श्रद्धालुओं को विष्णुपद मंदिर तक जाने में कोई कठिनाई नहीं हो और देवघाट का स्वरूप भी इससे सुंदर दीखेगा।

यहां पितृपक्ष मेले के अवसर पर देश दुनिया के कोने-कोने से लाखों तीर्थ यात्री पितृपक्ष मेले में गया जी पिंडदान करने आते हैं, उन्हें किसी प्रकार की असुविधा न हो इसका ख्याल रखें।उन्होंने विष्णुपद मंदिर और देवघाट इलाके में सोलर प्लेट लगाने का भी सुझाव दिया।

विश्व विरासत अंतर्राष्ट्रीय स्थल बोधगया में भगवान बुद्ध-मंदिर के गर्भ गृह में स्थापित भूमि श्पर्श मूद्रा की मूर्ति के सामने जाकर सर्वप्रथम पूजा-अर्चना की। उसके बाद वे बीटीएमसी कार्यालय के नए भवन का फीता काटकर और दीप प्रज्वलित कर विधिवत् उद्घाटन किया। उपस्थित बौद्ध भिक्षुओं ने सूत्रपाठ किया। यहां मुख्यमंत्री को भगवान बुद्ध का प्रतीक चिन्ह और खादा देकर बीटीएम सचिव, अध्यक्ष तथा सदस्यों ने उनका स्वागत किया।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार एक दिवसीय दौरे पर गया पहुंचे थे।साथ में डिप्टी सीएम तेजस्वी प्रसाद यादव,वित्त मंत्री विजय चौधरी, सहकारिता मंत्री डा.सुरेन्द्र प्रसाद यादव, कृषि मंत्री सर्वजीत कुमार, गुरुआ विधायक विनय कुमार यादव, पूर्व मंत्री सह नगर विधायक डा.प्रेम कुमार ,मंत्री विजय कुमार चौधरी, जदयू नेता राजू बरनवाल, बिहार विधान पार्षद डॉक्टर कुमुद वर्मा,पूर्व विधान पार्षद श्रीमती मनोरमा देवी आदि बड़ी संख्या में लोग साथ रहे। मुख्यमंत्री इन सारे स्थलों का नीरिक्षण करने के बाद अति प्रसन्चित दीखे। फिर उन्होंने बोधगया के महाबोधि सांस्कृतिक केन्द्र में आयोजित अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक में भाग लिए।

Leave a Reply